Wednesday 9 January 2008

Pakistan: Failing State

;q) ds foLrkj ds lhfer gksrs fodYi

lqHkk"k /kwfy;k

vesfjdk iz”kklu es vc ;g /kkj.k izcy gksrh tk jgh gS fd tc rd if”peh ikfdLrku esa rkfycku vkSj vydk;nk ds xqd jgk gSA vesfjdh iz”kklu es if”peh ikfdLrku esa lSfud dkjZokg;ksa ij xaHkhjrk ls fopkj fd;k tk jgk gS vkSj lekpkj gSa fd vesfjdk ds fo”ks"k lSfud nLrs xqIr #Ik ls igys ls Hkh ikfdLrku esa rSukr fd, tk pqds gSaA dkQh le; ls eq”kjZQ dh ljdkj ij vesfjdk dk ncko csy jgs FksA

vesfjdk iz”kklu es tc eq”kjZQ vkSj csuthj Hkqêks dk jktuhfrd xBtksM dk jkLrk rS;kj fd;k rks ;g mEehn dh xbZ Fkh fd blls lSfud lRrk dks yksdrkaf=d psgjk iznku dj ikfdLrku esa ,d ,slh jktuhfrd lRrk iSnk dh tk ldsxh tks bLykeh mxzokn vkSj vkradokn ds f[kykQ izHkko”kkyh
csuthj Hkqêks dh gR;k ds mijkar ikfdLrku esa jk"Vªh; ,drk dh jktuhfr ds ctk, Vdjko dh jktuhfr mHkjh gS vksj csuthj ds OkkLrfod mRrjkf?kdkjh tjnkjh vkSj uokt ”kjhQ us eq”kjZQ ds f[kykQ vfHk;ku NsM fn;k gS vkSj eq”kjZQ ij csuthj dh gR;k dk lh/kk vkjksi yxkdj Vdjko dh ,d ,slh jktuhfr dk jkLrk viuk;k gS ftlesa eq”kjZQ dh LkSfud lRrk vkSj LakHkkfor fuokZfpr lRrk ds chp rkyesay dk {sk= cgqr lhfer gks x;k gSA

bl I`k"BHkwfe esa ikfdLrku esa jktuhfrd LFkkf;Ro ds vklkj vkSj Hkh de gks x, gSaA Qjojh es gksus okys pquko dks ysdj tks jktuhfr mHkj jgh gS mlls Hkh Li"V ladsr ;gh gSa fd pquko ds ckn Hkh ikfdLrku esa LFkkf;Ro ugha vkus tk jgk gS cfYd blds foijhr Vdjko dh jktuhfr ds xgjs gksus ds gh izcy vklkj gSaA
ikfdLrku ds bl mHkjrs jktuhfr ifjn`”; es vusd [krjs fufgr gSa AikfdLrku vQxkfuLrku HkwHkkx esa bLykeh mxzokn dk izHkko vkSj rkdr c
vesfjdk ij 9@11 ds vkradoknh geyks ds mijkar fpUrk dk lcls cMk fo"k; ;gh jgk gS fd dgha vkradokfn;ksa ds gkFk esa egkfouk”k ds gfFk;kj u vk tk,aA ikfdLrku ds ekStwnk gkykr dks ns[krs gq, ;g eqn~nk ,d ckj fQj xjek jgk gS A eq”kjZQ ljdkj dks fiNys ikap o"kksZ esa vesfjdk dh Hkkjh enn ds dkj.k ,d rks vQxku ;q) jgk gS vkSj nwljk ikfdLrku esa bLykeh mxzokn ij vadq”k yxkuk jgk gSA eq”kjZQ ”kq# ls gh ;g nyhy nsrs jgs gSa fd ekStwnk nkSj esa lSfud lRrk ds fodYi dsoy bLykeh rkdrs gha gSA vkt ftl rjg ikfdLrku dh jktuhfr dk lRrkdsUnz detksj iM x;k gS ml ns[krs gq, ikfdLrku ds ukfHkdh; gfFk;kj ds lqjf{kr gkFkksa esa cus jgus dks yssdj Hkh u, loky mB jgs gSaA vesfjdk esa gh dqN gydksa esa ;g Hkh ekax mBh gS fd ikfdLrku es ukfHkdh; gfFk;kjksa dh fuxjkuh ds fy, vesfjdk vkSj fczVsu dk ,d la;qDr ra= fodflr fd;k tk,A vesfjdk ds jk"Vªifr ds pquko dk gj mEehnokj ikfdLrku ds f[kykQ lSfud dkjZokbZ dh odkyr dj jgk gSA ;g Hkh [kcj gS fd vesfjdk us igys gh vQxkfuLrku es ,sls fo”ks"k nLrs rSukr dj j[ks gSa tks fdlh [kkl fLFkfr es lSfud dkjZokbZ ds tfj, ikfdLrku ds ukfHkdh; gfFk;kjkas dks vius fu;a=.k es ys ysaxsAikfdLrku ds lSfud izfr"Bku us ikfdLrkuh tehu ij vesfjdk dh lSfud dkjZokbZ vkSj ukfHkdh; gfFk;kjksa ds lqjf{kr gkFkksa esa gksus ds elyksa ij dMk #[k viuk;k gS vkSj dgk gS fd ikfdLrku vius cwrs ij ;g lc djus es leFkZ gSA ikfdLRkku ds lRrk izfr"Bku ess ges”kk ls gh lsuk dh dsUnzh; Hkwfedk jgh gS vkSj ikfdLrku dh tehu ij lSfud dkjZokbZ vkSj ukfHkdh; gfFk;kjks dh lqj{kk dks ysdj ;g Hkh laHkkouk iSnk gksrh gS fd dgha vesfjdk vkSj ikfdLrku ds chp ds xBtksM es njkjsa iSnk u gks tk,aA

vanj[kkus eq”kjZQ [kses es vesfjdk ds vf/kdkf/kd gLr{ksi dks ysdj f[kUurk dk Hkko gSA ikfdLrku ds lSfud dkekaMjksa dh rSukrh ls ysdj ikfdLrku ds pquko rd ds reke eqn~nks ij vesfjdk ikfdLrku ds ekeyks es n[ky nsrk jgk gSA vkt ;g loky mBuk Hkh LokHkkfod gS fd D;k ikfdLrku ekStwnk ifjfLFkfr;ksa es ml pquko ds fy, rS;kj Fkk tks vesfjdk ds ncko ls djok;k tk jgk gS\ loky ;g Hkh mB jgs gSa fd ekStwnk ifjfLFkfr;ksa esa pquko ls ftl rjg ds lRrk lehdj.k mHkjsxs D;k os ikfdLrku esa yksdra= dk ekxZ iz”kLr djus esa lgk;d gksaxs\ ikfdLrku dk detksj yksdra= tc Hkh ns”k dks laHkkyus es foQy jgk lsuk us lRrk dh ckxMksj laHkkyhA

eq”kjZQ us viuh vkRedFkk esa fy[kk gS fd 9@11 vkradoknh geyksa ds mijkar vesfjdk dks lgk;d fons”k ea=h fjpMZ vkfeZVsx us mUgsa psrkouh nh Fkh fd ßos viuh lsuk vkSj lqj{kk ,tsafl;ksa dh bPNk njfdukj djsa vkSj lSfud #Ik ls vesfjdk dk lkFk nsa vkSj vxys ikap o"kksZ esa 10 vjc Mkyj dh enn ys ;k fQj vesfjdk ikfdLrku ij ,slh ceckjh djsxk fd mls ik"k.k ;qx esa /kdsy nsxkßA

vc vQxkfuLRkku dks ysdj vesfjdk vkSj ikfdLrku ds chp ftl rjg ds fjLrs mHkj jgs gSaA mlesa vus[k [krjs fufgr gSaAvkt if”peh ns”kksa esa ;g /kkj.kk izcy gks jgh gS fd ikfdLrku nqfu;k esa lcls [krjukd ns”k gS vkSj foQy jk"Vª Hkh fn”kk esa c< jgk gSA ikfdLrku ykSVus ls igys ch- ch- lh- dks ,d baVjO;w esa csuthj Hkqêksa us ;g rd dgk Fkk fd ß ikfdLrku bl oDr nqfu;k ds lcls [krjukd ns”kksa esa ls ,d gSAß vQxku ;q) dk Hkfo"; ikfdLrku ls fdl gn rd tqMk gS bldk bl ckr ls vankt yxk;k tk ldrk gS fd bl oDr vQxkfuLrku esa vesfjdk vkSj ukVks dh lsukvksa dh reke rjg dh t#jrks dh 75 izfr”kr vkiwfrZ ikfdLrku ds jkLrs gksrh gSA

bl I`k"BHkwfe esa ikfdLrku dh ekStwnk fLFkfr cgqr uktqd gS vkSj vfLrRo esa vkus ls ysdj vc rd ds bfrgkl es ikfdLrku lcls cMs ladV ds nkSj ls xqtj jgk gSA ikfdLrku dk foQy gksuk vkSj ,d cMs lSfud Vdjko dk v[kkMk cuuk iwjs nf{k.k ,f”k;k ds fy, gh ugha iwjh fo”o jktuhfr dk ,d [krjukd eksM gksxkA vkt vk”kk dh reke fdj.ksa fouk”k ds va/kdkj es foyqIr gksrh utj vkrh gSaA ekStwnk ifjfLFkfr dk gj fodYi blh fn”kk dh vkSj vxzlj gksrk izrhr gksrk gSA

No comments: